Shadow

Corona-घर में आसानी से करें ये 5 वर्कआउट्स, बने रहेंगे फिट और एक्टिव

कोरोना वायरस के चलते अगर आप भी जिम नहीं जा पा रहे, तो इसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान न हो क्योंकि घर में बिना किसी इक्वीपमेंट्स के भी आप अपनी फिटनेस को मेनटेन रख सकते हैं। जी हां, ऐसी कई सारी एक्सरसाइज हैं जिन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती। स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ ही मसल्स और एब्स बनाने के लिए भी ये वर्कआउट्स हैं एकदम परफेक्ट,

1. पुशअप्स
यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इसमें कंधों की सहायता से शरीर को ऊपर उठाया और नीचे जमीन को छूते हैं। यह एक्सरसाइज पेक्टोरल मसल्स (सीने), ट्राइसेप्स और एंटीरियर डेल्टॉइड्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसे करने के लिए जमीन में पेट के बल लेटकर अपने हाथों पर बल देते हुए शरीर के आगे का भाग जमीन से ऊपर उठाएं। हथेलियों को जमीन पर रखकर और पैरों के पंजों पर बल देते हुए पूरा शरीर जितना हो सके ऊपर उठाएं। हाथ और कंधे सीधे हों। एक सेकंड रुकें फिर शरीर को कोहनियां मोडते हुए नीचे की तरफ पुश करें। इसे 15 बार दोहराएं।

2. स्किपिंग
यह बहुत ही पुरानी और पारंपरिक एक्सरसाइज है, जो लगभग हर किसी ने अपने बचपन में जरूर की होगी। यह कैलरी को बर्न करने और शेप में रहने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। रोजाना 20-30 मिनट स्किपिंग से आप आसानी से कैलरी बर्न कर सकती हैं।

3. क्रंचेस
फ्लैट एब्स के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है। इसके लिए अपने घुटनों को मोडकर पीठ के बल सीधी लेट जाएं। फिर अपने हाथों को मोडकर हथेलियां सिर के नीचे रखें। कोहनियां कंधों के समानांतर हों। अपने हाथों से गर्दन को सहारा दें। गर्दन को रीढ की सीध में रखें। अपनी कमर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें। कंधों को जमीन से सहारा देते हुए कमर को ऊपर उठाएं। पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर खिंचाव महसूस करें। इसे 15 बार दोहराएं।

4. स्क्वैट्स
यह एक कंपाउंड है यानी पूरे शरीर की एक्सरसाइज है, जो थाईज (जांघों), हिप्स, हैमस्ट्रिंग्स और बटक्स की मसल्स के लिए फायदेमंद होती है। साथ ही साथ हड्डियों, लिगमेंट्स और लोअर बॉडी को मजबूत और परफेक्ट शेप में लाने में मदद करती है।

5. प्लैंक
इसे एब्डॉमिनल ब्रिज भी कहते हैं। यह आइसोमट्रिक कोर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज है, जो एब्डॉमेन, बैक और शोल्डर्स को मजबूती प्रदान करती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *