Shadow

अखिलेश-डिंपल की शादी की 21वीं सालगिरह, जानिये कैसा रहा दोनों का सफर

फाइल फोटो

अखिलेश-डिंपल की शादी की 21वीं सालगिरह, जानिये कैसा रहा दोनों का सफर

देश के चर्चित राजनेताओं में से एक अखिलेश यादव की प्रेम कहानी बड़ी खास है। आज सपा मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की शादी की सालगिरह है। अखिलेश और डिंपल यादव 24 नवंबर 1999 को विवाह के बंधन बंधे थे। आज उनकी शादी को 21 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस जोड़ी लोकप्रियता न सिर्फ सपा कार्यकर्ताओं में है बल्कि आप पब्लिक में भी है। उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े राजनीतिक घराने के बड़े बेटे और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प है। अखिलेश-डिंपल की लव स्टोरी में कुछ ऐसे किस्से भी हैं जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो…

बताया जाता है कि अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी 90 के दशक में शुरू हुई थी। पुणे में पैदा हुई डिंपल मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं। जब डिंपल और अखिलेश की मुलाकात हुई थी तब अखिलेश यादव की उम्र महज 25 साल थी और डिंपल 21 साल की थीं।ये उस समय की बात है जब अखिलेश ऑस्ट्रेलिया से अपनी पढ़ाई पूरी करके वापस भारत आए थे।

अखिलेश और डिंपल की शादी के लिए मुलायम सिंह यादव तैयार नहीं थे। मुलायम सिंह के करीबी मित्र अमर सिंह ने उन्हें इस शादी के लिए मनाया था। आखिर थोड़ी जद्दोजहद के बाद मुलायम सिंह मान गए और अखिलेश-डिंपल की शादी 24 नवंबर 1999 को हो गई। इस समय इनकी शादी को 20 साल पूरे हो चुके हैं। अखिलेश यादव का पूरा परिवार जहां राजनीतिक पृष्ठभूमि का है वहीं डिंपल यादव रिटायर्ड आर्मी कर्नल एससी रावत की बेटी हैं। डिंपल की दो और बहनें हैं। कई शहरों के अलावा डिंपल ने कुछ समय लखनऊ में भी बिताया था। उसी समय अखिलेश और डिंपल के बीच प्यार हुआ था।

अलग बैकग्राउंड की होने के बावजूद भी डिंपल शादी के बाद हर तरह से मुलायम परिवार में रम गईं। दोनों की ज़िदगी में कई अड़चने आईं लेकिन दोनों ने उसे सुलझा लिया। अखिलेश अपनी निजी जिंदगी में डिंपल का बहुत सम्मान करते हैं यही वजह है कि कई बार उनके मुंह से ये सुना गया कि शादी करके मेरी किस्मत खुल गई। 21 साल की इस शादी में इनके तीन बच्चे अदिति, टीना और अर्जुन हैं। डिंपल अखिलेश को प्यार से अखिलेश दादा के नाम से पुकारती हैं। अखिलेश यादव पत्नी डिंपल को अपनी हर छोटी सी छोटी यात्रा में साथ रखते हैं। साथ ही राजनीति के साथ ही ये दोनों अपने परिवार को भी उतनी ही अहमियत देते हैं।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *