Shadow

59 चाइनीज ऐप बैन करने से बौखलाया चीन, कहा- हम चिंतित हैं

भारत और चीन (India-China) के बीच कमांडर स्तर की बातचीत से ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार ने टिक टॉक और यूसी ब्राउजर (Tik Tok and UC) जैसे 59 चाइनीज ऐप्‍स को बैन (Chinese Apps Ban in India) कर दिया है| भारत के इस कदम से चीन बौखला गया है| चीन ने इससे पहले भारत के इस कदम पर चिंता जताई थी और अब बीजिंग की ओर से कहा गया है क‍ि भारत का यह कदम विश्व व्यापार संगठन/डब्ल्यूटीओ (WTO) के नियमों का उल्लंघन हो सकता है|

बता दें कि सोमवार को भारत सरकार ने टिकटॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 चीनी एप पर बैन लगा दिया है। इनमें हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज जैसे प्रमुख एप भी शामिल हैं। चीन के एप को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आशंका जताई जाती जा रही थी। सोमवार को सरकार ने इसी मापदंड पर फैसला लिया कि चीन के ये 59 एप भारत की संप्रभुता, अखंडता व सुरक्षा को लेकर पूर्वाग्रह रखते थे। ऐसे में, सरकार ने आईटी एक्ट के 69ए सेक्शन के तहत इन 59 एप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। सरकार को इन एप के गलत इस्तेमाल को लेकर कई शिकायतें भी मिल रही थी। सरकार को यह भी शिकायत मिल रही थी कि ये एप एंड्रायड एवं आईओएस प्लेटफार्म से डाटा चोरी करने में भी सहायक है जिससे देश की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झढ़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था। सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था। वहीं, अब भारत सरकार ने चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीनी एप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद लोग अपने मोबाइल पर देसी एप के कई वर्जन को तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *