Shadow

PM आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 6 लाख 10 हजार लाभार्थियों को दिये इतने करोड़

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 6 लाख 10 हजार लाभार्थियों को 2 हजार 690 दशमलव 77 करोड़ की धनराशि का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने आवास योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात भी की।

प्रधानमंत्री ने चित्रकूट की राजकुमारी से पूछा कि कच्ची छत के घर में बारिश का पानी आता था, लेकिन अब पक्का घर बन रहा है जो सरकार ने फायदा दिया है। वहीं अयोध्या की कुमकुम से भी पीएम मोदी ने बात की। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने वाराणसी की कमला देवी से बात करते हुए उनका अनुभव जाना। इसके बाद उन्होंने सहारनपुर की लाभार्थी से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि क्या आपको कोई रिश्वत देनी पड़ी, जिसपर लाभार्थी ने कहा कि उनके घर पर ही अधिकारी आए थे और फोटो लेकर गए, सारा काम हो गया था। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज प्रदेश के हर शहर में इस योजना के तहत काम चल रहा है, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अधिक मदद दी जा रही है।

https://www.youtube.com/watch?v=DFkWGGzqspk

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि आज देश की कोशिश है कि मूलभूत सुविधाओं में गांव और शहर के बीच का अंतर कम किया जा सके। गांव में सामान्य मानवी के लिए भी जीवन उतना ही आसान हो जितना बड़े शहरों में है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज योगी सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है। उत्तर प्रदेश में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं। इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की मंजूरी भी दी जा चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं, सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है। किसी भी लाभार्थी को तकलीफ न हो, भ्रष्टाचार का शिकार न होना पड़े। केंद्र और UP सरकार मिलकर इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था। बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं।

PM MODI ने बहराइच की रेशमा से पूछा- घर पाकर आप खुश हैं तो रेशमा ने कुछ यूं दिया जवाब..

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *