Shadow

अयोध्या में जले 606569 दीये, दर्ज हुआ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, देखिये वीडियो

फाइल फोटो

अयोध्या में जले 606569 दीये, दर्ज हुआ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, देखिये वीडियो

लखनऊ: भगवान राम की नगरी अयोध्या में शुक्रवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ जब वहां पर दिव्य दीपोत्सव में 6,06, 569 दीये जलाकर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया गया. दिवाली में रामनगरी की रौनक कई गुना बढ़ गई है. अयोध्या दीपोत्सव में शुक्रवार को दीप प्रज्ज्वलन का नया कीर्तिमान बना दिया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक साथ कुल 6,06,569 दीप जलाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है.  राम की नगरी में राम का गुणगान हो रहा है, पूरी अयोध्या में श्रीराम के जयकारे लगाए जा रहे हैं, वहीं सरयू के किनारे एक लेजर शो का भी आयोजन हुआ. इस लेजर शो के जरिए रामायण को दिखाया गया.

पाकिस्तान ने किया सीज़फायर का उल्लंघन/ 3 भारतीय जवान शहीद, बदले की कार्रवाई में 8 पाकिस्तानी सैनिक हुए ढेर

इससे यह भी जाहिर होता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाई जा सकती है. इसके लिए भी अयोध्यावासियों को बधाई दी जानी चाहिए. सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को और भी खुशियों से भर देती है तथा संपूर्ण विश्व का ध्यान उसकी तरफ जाता है.
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव को देखा. इस दौरान 5,84,372 मिट्टी के दीये जलाए गए. इस तरह अयोध्या ने ऐसे भव्य आयोजन के मामले में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रिकॉर्ड भी पीछे छूट जाएगा.

उन्होंने कहा कि इससे यह भी जाहिर होता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाई जा सकती है. इसके लिए भी अयोध्यावासियों को बधाई दी जानी चाहिए. सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को और भी खुशियों से भर देती है तथा संपूर्ण विश्व का ध्यान उसकी तरफ जाता है.अयोध्या में सरयू के तट पर शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा राज्य सरकार के अनेक मंत्रियों ने सरयू नदी की आरती की. कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से नया घाट पर विभिन्न आरती स्थल बनाए गए।

अयोध्या में लेज़र शो के जरिये दिखाई गई रामायण, राम के आगमन का हुआ भव्य चित्रण

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *