Shadow

अलीगढ़: अभाव में जी रहे लोगों के लिए प्रेरणा बनी शिवानी, संघर्ष करते हुए जीते कई मेडल

अलीगढ़। कहते हैं कि हौसला बुलंद हो तो हर सपने को साकार हो सकता है कुछ ऐसी ही कहानी है अलीगढ़ की शिवानी की। गांव बिधा की गढ़ी की कक्षा 8 की 13 वर्षीय छात्रा ने 6 साल में अलीगढ़ जिले से लेकर आगरा जोन के साथ ब्लॉक स्तर पर 19 गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी है। घर की दीवारों पर टंगे मेडल छात्रा के हुनर के साथ प्रतिभा और उसकी काबिलियत को भी दर्शाते है। मेहनत कर मजदूरी करने वाले मां-बाप भी अपनी इस बेटी पर गर्व महसूस करते है।

ये तस्वीरें उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के एक छोटे से गांव बिधा की गढ़ी की हैं जहां इस गांव की छोटी सी उम्र की एक 13 वर्षीय खिलाड़ी की भूख केवल रोटी से नहीं मिटती बल्कि उसके अंदर छोटी सी उम्र में कुछ बड़ा करने का जज्बा है। वह पदकों को हासिल करने के लिए न सिर्फ दिन रात कड़ी मेहनत करती है। बल्कि अपने हाथों में दरांती लेकर हर रोज खेतों में फसल काटने अपनी मां के साथ जाती है।

शिवानी हर रोज सुबह चार बजे उठकर पहले पढ़ाई करती और फिर गांव में ही तीन से चार किलोमीटर दौड़ लगाती हैं। इसके बाद वह खो-खो और कबड्‍़डी जैसे खेल के गुर सीखने के लिए अपने घर से साइकिल से कई किलोमीटर दूर जट्टारी में अपने कोच दलबीर सिंह बालियान के यहां जाती हैं। शिवानी अपने गरीब मजदूर मां और पिता के आशीर्वाद के दम पर खो-खो के अलावा कबड्डी में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है और दो बार प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता में अपने इस जज्बे को दिखा भी चुकी है। शिवानी के घर की दीवार पर टंगे इन पदकों के बीच एक जगह खाली है। दीवार पर यह खाली जगह उसको हर रोज याद कर उस राष्ट्रीय पदक के लगने का संकल्प लिए है जो उसे आगे बढ़ने के लिए हर पल प्रेरित करता है।

शिवानी के पिता हरियाणा के गुड़गांव में एक फैक्ट्री में मजदूरी का काम करते हैं। तो मां मंजू देवी दूसरोंं के खेतों में मजदूरी कर अपने बच्चों का भरण पोषण कर रही हैं। शिवानी का संघर्षमय जीवन हर बच्चे के लिए एक प्रेरणा है जो अभाव में जी रहा है और अपने सपने को उड़ान नहीं दे पा रहा है।

तो वही खिलाड़ी शिवानी के अंदर एक बहुत ही बड़ी प्रतिभा छिपी हुई है जो लगातार 4 साल से अपनी टीम को अलीगढ़ नुमाईश ग्राउंड में प्रत्येक साल एक प्रतियोगिता होती है। जिसमें कबड्डी, खो-खो,एथलीट,और कुश्ती होती है। जिस प्रतियोगिता में खो-खो और कबड्डी में लगातार गोल्ड मेडल जीतते हुए आ रहे है। जहा खिलाड़ी शिवानी लखनऊ स्टेट तक खेल चुकी है और अभी अंडर 14 खेल रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *