Shadow

बड़ी खबर- PUBG समेत 118 चाइनीज ऐप्स किये गए बैन

फाइल फोटो

PUBG समेत 118 चाइनीज ऐप किये गए बैन

भारत में चाइनीज गेमिंग ऐप PUBG को बैन कर दिया गया है. ये निर्णय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से लिया गया है. इसके साथ ही 118 एप और बैन कर दिए गए हैं.

                     केंद्र सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया. जिसमें पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. एक जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा पैदा कर सकते थे. इस बार केंद्र सरकार ने पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगाई है.

बता दें कि भारत सरकार इससे पहले टिकटॉक सहित चीन के कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिये थे. जून के अंतिम में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था. इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया था.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *