Shadow

योगी जी ! पूर्व मंत्री के क़रीबी का काला साम्राज्य कब होगा ध्वस्त

Shri Sai Real Infra Private Limited

योगी जी ! पूर्व मंत्री के क़रीबी का काला साम्राज्य कब होगा ध्वस्त

लखनऊ : एक तरफ लखनऊ विकास प्राधिकरण गोमती नगर में अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान चला रहा है वहीँ दूसरी तरह प्राधिकरण के अभियंताओं की मिली भगत से गोमती नगर में जमकर अवैध निर्माण भी हो रहे हैं, गोमतीनगर में खुलेआम अवैध निर्माण किया जा रहा है, स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्राधिकरण के आला अफसरों की शह पर एलडीए इंजिनियरों द्वारा अवैध निर्माण को कराया जा रहा है।

‘शक्ति’ का साम्राज्य

गोमती नगर के 26A आर. के. पुरम, चक मल्हौरी में शिवम् भारत स्कूल के पास शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा अवैध होटल का निर्माण किया जा रहा है, शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निर्माणाधीन होटल में नियम कानून ताख पर रख कर निर्माण किया जा रहा है, होटल किसी भी मानक को पूरा नहीं करता है, साथ ही किसी भी तरफ (लेफ्ट -राइट-बैक) सेटबैक ही नहीं छोड़ा गया है, निर्माणाधीन होटल के दोनों साइड प्लाट हैं और दोनों ही प्लॉट की तरफ होटल ही खिड़कियां खोल दी गई हैं, जोकि आने वाले समय में विवाद का कारण तो बनेंगी ही, अगल बगल के प्लाट वालों की ‘प्राइवेसी’ के लिए भी खतरा बनेंगी, इन सब के बावजूद शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा खुलेआम अवैध निर्माण किया जा रहा है, लखनऊ विकास प्राधिकरण के विहित प्राधिकारी पंकज कुमार, अधिशासी अभियंता जहीरुद्दीन आये दिन इस इलाके में अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जाते हैं, लेकिन दोनों ही “बड़े” अधिकारीयों को शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा अवैध निर्माण नहीं दिखाई देता है !

Shri Sai Real Infra Private Limited
शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड

आमजन के लिए खतरे की घंटी है ‘शक्ति पैलेस’

श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड के डॉयरेक्टर शक्ति सिंह के द्वारा 624C/50 आर. के. पुरम, चक मल्हौरी में शिवम् भारत स्कूल के पास ही ‘शक्ति पैलेस’ नाम से भव्य ग्रुप हाउसिंग का निर्माण कार्य किया जा रहा है, श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड के डॉयरेक्टर शक्ति सिंह के द्वारा किये जा रहे अवैध निर्माणों के खिलाफ प्राधिकरण से ध्वस्तीकरण के आदेश भी जारी किये जा चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड के डॉयरेक्टर शक्ति सिंह के द्वारा खुलेआम अवैध निर्माण को किया जा रहा है. निर्माणाधीन ‘शक्ति पैलेस’ में भी नियम कानूनों को दर किनार किया गया है, सेटबैक के नाम पर यहाँ आपको कुछ मिलेगा ही नहीं, अग्निशमन विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्राप्त नहीं है, साथ ही ‘शक्ति पैलेस’ के अगल बगल जो इमारते बनी हैं उनके लिए भी यह निर्माण खतरनाक है, यहाँ रहने वाले लोगों के लिए यह निर्माण बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है, कभी कोई अनहोनी या ‘आग’ लगने जैसी घटना हो जाने पर यहाँ सैकड़ों लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है, साथ ही सात मंज़िल के इस भव्य अपार्टमेंट के टॉप फ्लोर पर स्विमिंग पूल भी बनाया जा रहा है, जोकि नियमों का खुला उल्लंघन है.

Shakti Palace Malhaur Chinhut Lucknow
‘शक्ति पैलेस’

‘बड़े साहब’ का ‘शक्ति सिंह’ से है ख़ास रिश्ता

इन सब के बावजूद लखनऊ विकास प्राधिकरण के ज़िम्मेदार “शक्ति सिंह और उसकी कंपनी श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के आगे नतमस्तक है, स्थानीय लोग बताते हैं कि लखनऊ विकास प्राधिकरण के ‘बड़े साहब’ अक्सर शक्ति सिंह के द्वारा किये जा रहे अवैध होटल और अपार्टमेंटों का निर्माणों का जायज़ा लेने आते हैं और हाल चाल पूछ कर चले जाते हैं, लेकिन न कभी कोई कार्रवाई करते हैं और न ही काम बंद कराने की बात करते हैं, आखिर ‘बड़े साहब’ का ‘शक्ति सिंह’ से क्या रिश्ता है यह तो ‘बड़े साहब’ ही जानें, लेकिन चर्चा ये ज़रूर है कि साहब का श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और शिवान्य होटल एंड रिसोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक से गहरा याराना ज़रूर है.

 

Shri Sai Real Infra Private Limited

अखिलेश सरकार में खूब फैला ‘शक्ति’ का साम्राज्य

15 मार्च 2012 को जैसे ही समाजवादी पार्टी की सरकार में तेज नारायण पांडेय उर्फ़ पवन पांडेय ने मंत्री पद की शपथ ली, वैसे ही ‘शक्ति सिंह’ ने भी अपना साम्राज्य बढ़ाने की शपथ ली, जुलाई 2012 में शक्ति सिंह ने श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड में बतौर निदेशक इंट्री की, और रियल स्टेट की के कारोबार को खड़ा करना शुरू किया, श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड में बतौर निदेशक शक्ति सिंह ने लखनऊ के ‘चक मल्होरी’ में अपना साम्राज्य खड़ा करने के लिए चुना, सत्ता सरकार के संरक्षण में शक्ति सिंह ने नियम कानून को ताख पर रखकर ‘चक महोरी’ क्षेत्र में ‘शक्ति एन्क्लेव’, ‘शक्ति रेजीडेंसी’, ‘शक्ति अपार्टमेंट’, ‘शक्ति पैलेस’ सहित एक दर्जन से अधिक अवैध ग्रुप हाउसिंग का निर्माण किया, इस दौरान श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशक शक्ति सिंह द्वारा किये जा रहे अवैध निर्माणों की शिकायत लखनऊ विकास प्राधिकरण से लेकर मुख्यमंत्री तक से की गई, लेकिन ‘शक्ति सिंह’ की ‘शक्ति’ के आगे सभी शिकायतें रद्दी की टोकरियों में फ़ेंक दी गई, और श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड ने दिन रात अवैध निर्माण कर सैकड़ों करोड़ का साम्राज्य स्थापित कर लिया।

Shri Sai Real Infra
Shakti Palace Chak Malhauri Chinhut Lucknow

‘शक्ति’ तो सिर्फ मोहरा है।

समाजवादी पार्टी की सरकार के साथ ही श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और उसके डॉयरेक्टर शक्ति सिंह की ‘शक्ति’ का अहसास लखनऊ विकास प्राधिकरण को भी होना शुरू हो गया था, जिसके चलते लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारीयों की इतनी भी हिम्मत नहीं होती थी कि अवैध निर्माण के खिलाफ आई शिकायतों के खिलाफ कोई कार्रवाई कर सके, अपनी दबंगई और राजनैतिक रसूख के चलते शक्ति सिंह ने ‘चक मल्हौरी’ क्षेत्र में एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन से अधिक अवैध ग्रुप हाउसिंग के निर्माण किये हैं। सूत्रों की मानें तो श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड के डॉयरेक्टर शक्ति सिंह पर समाजवादी पार्टी के कद्द्वार नेता व् पूर्व मंत्री का हाथ है, साथ ही सूत्र यह भी कहते हैं कि असल बात यह है कि ‘शक्ति सिंह’ तो सिर्फ एक मोहरा है, यह सारा आर्थिक साम्राज्य मंत्री जी का है।

Tejnarayan Pandey Pawan Pandey
Shakti Singh With Tej Narain Pandey ‘Pawan Pandey Ex. Minister

क्या योगी राज में ध्वस्त होगा “शक्ति पैलेस” ?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश में अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है। योगी सरकार ने अब तक सैकड़ों अवैध इमारतों पर बुलडोजर चलाया अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए नोटिस भी जारी किया है, लेकिन अब देखना यह होगा कि भ्रष्टाचार मुक्त शासन की बात करने वाली योगी सरकार क्या श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और उसके डॉयरेक्टर शक्ति सिंह के खिलाफ कोई कार्रवाई करेंगी ? क्या श्री साई रियल इंफ़्रा प्राइवेट लिमिटेड और उसके डॉयरेक्टर शक्ति सिंह द्वारा बनाये गए अवैध निर्माणों और उसको सरक्षण देने वाले प्राधिकरण के ज़िम्मेदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगी या समाजवादी पार्टी की सरकार में शुरू हुआ शक्ति सिंह का अवैध निर्माण का काला साम्राज्य योगी सरकार में भी ऐसे ही बढ़ता रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *