Shadow

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह को दी जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं

कल्याण सिंह जन्मदिन

 लखनऊ। राजधानी में CM YOGI ने पूर्व मुख्यमंत्री KALYAN SINGH को उनके आवास पर पहुँचकर उन्हें जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दी। बता दें कि आज पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का जन्मदिन है।

Former Chief Minister Kalyan Singh का जन्म 6 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। उनके पिता का नाम तेजपाल लोधी और माता का नाम सीता देवी था! , प्राथमिक शिक्षा उनकी वहीं पर हुई। कल्याण सिंह शुरूआत से जुझारू और तेजस्वी प्रकृति के थे। पढ़ाई करने के बाद उन्होंने अध्यापन का कुशल कार्य भी किया।

पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

वो जून 1991 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। विवादित ढांचा विध्वंस के बाद उन्होंने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये ६ दिसम्बर 1992 को मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया।

वो 1993 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में अत्रौली और कास्गंज से विधायक निर्वाचित हुये। चुनावों में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में उभरा लेकिन मुलायम सिंह के नेतृत्व में समाजवादी-बहुजन समाज पार्टी ने गठबन्धन सरकार बनायी। विधान सभा में कल्याण सिंह विपक्ष के नेता बने।

वो सितम्बर 1997 से नवम्बर 1999 तक UP के मुख्यमंत्री बने।

21 अक्टूबर 1997 को बहुजन समाज पार्टी ने कल्याण सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया। KALYAN SINGH पहले से ही कांग्रेस विधायक नरेश अग्रवाल के सम्पर्क में थे और उन्होंने तुरन्त शीघ्रता से नयी पार्टी लोकतांत्रिक कांग्रेस का घटन किया और 21 विधायकों का समर्थन दिलाया। इसके लिए उन्होंने नरेश अग्रवाल को ऊर्जा विभाग का कार्यभार सौंपा।

दिसम्बर 1999 में कल्याण सिंह ने पार्टी छोड़ दी और जनवरी 2004 में फिर बीजेपी से जुड़े। 2004 के आम चुनावों में उन्होंने बुलन्दशहर से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा। 2009 में उन्होंने फिर BJP को छोड़ दिया और एटा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय सांसद चुने गये।

MP मुख्यमंत्री शिवराज बोले- मैं अभी नहीं लगवाऊंगा वैक्सीन

पुलिस ने रंजीत यादव पर हुई फायरिंग का किया खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *