Shadow

सीएम योगी ने की अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत, अब प्रतियोगी परिक्षाओं की होगी निशुल्क पढ़ाई

सीएम योगी ने की अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत, अब प्रतियोगी परिक्षाओं की होगी निशुल्क पढ़ाई

लखनऊ: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में सोच रहे उत्तर प्रदेश के निर्धन छात्रों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने सिविल, NEET और JEE जैसे कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में युवाओं की मदद के लिए अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

https://www.youtube.com/watch?v=z3Pefki48wo

इस योजना के जरिए बच्चों की 16 फरवरी से क्लास शुरू होगी। बता दें कि अभ्युदय कोचिंग का पोर्टल 10 फरवरी को लॉन्च हुआ था। महज पांच दिनों के अंदर एक 5 लाख से ज्यादा युवाओं ने पोर्टल पर रजिस्टर किया है।

मुख्यमंत्री योगी ने योजना का उद्धाटन किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बात भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के स्वप्नों को अब सही दिशा और रफ्तार मिलेगी। अब बच्चों को तैयारी के लिए कोटा नहीं जाना पड़ेगा. सीएम ने कहा कि यह कोचिंग नहीं बल्कि यूपी के युवाओं के जीवन का पथ प्रदर्शक बनेगा। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पांच मंडलों के मेधावियों से संवाद भी किया. उन्होंने कहा कि यह योजना आत्मनिर्भता के पथ पर आगे बढ़ने की योजना है. इससे यूपी के युवाओं को अधिक मात्रा में रोजगार मिल सकेगा। इस योजना के तहत 50 हजार छात्रों को बसंत पचंमी से क्लास दी जाएंगी। इच्छुक अभ्यर्थियों को http://abhyuday.up.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा। ऑफलाइन कोचिंग के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा में राज्यभर से 50 हजार छात्रों को सेलेक्शन किया जा चुका है. बाकी छात्र ऑनलाइन कोचिंग ले सकेंगे. स्क्रीनिंग के दौरान किन्हीं परिस्थितिवश जिन छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना मुश्किल होगा, उन्हें  कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा. उन्हें आसानी से रोजगार मिल सके।

बता दें कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को आईएएस और पीसीएस अधिकारी गाइड करेंगे. इस योजना के क्लासेज का संचालन ऑनलाइन मोड में भी किया जाएगा। इस स्कीम के तहत मंडल स्तर पर खुलनेवाले अभ्युदय कोचिंग सेंटर में सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी की तैयारी बच्चों को कराई जाएगी।

जानिये यूपी पंचायत चुनाव में कितने पद हुए हैं किस वर्ग को आरक्षित

क्रिकेट प्रेमियों के लिए ऐतिहासिक दिन, भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की 2-1 से शानदार जीत

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *