Shadow

वैज्ञानिक ने दी चेतावनी/ 2023 तक रहेगा कोरोना संक्रमण, लोग कर लें तैयारी

फाइल फोटो

कोरोना के कहर ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा के रखा हुआ है। जहां एक ओर लोग ये आशा लगा रहे है कि कब इसकी दवाई आयेगी और हमें इससे निजात मिलेगी। तो वहीं दूसरी ओर अब लोगों के लिए एक चिंता की खबर है। कोरोना वायरस संक्रमण पर अध्ययन करने वाले एक प्रमुख वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि इस वायरस का असर अगले तीन साल तक हमारी जिंदगी पर रहेगा. जर्मनी के वायरोलॉजिस्ट हेन्ड्रिक स्ट्रीक ने कहा है कि आने वाले वक्त में कोरोना के संक्रमण बढ़ेंगे और इसे टालना संभव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ने के लिए लोगों को अभ्यस्त हो जाना चाहिए.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित सहित पढ़िये पांच बड़ी खबरें

जर्मनी के प्रमुख वायरोलॉजिस्ट और इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी एंड एचआईवी रिसर्च के डायरेक्टर हेन्ड्रिक स्ट्रीक ने कहा कि वैक्सीन की कोई गारंटी नहीं है और लोगों को अपनी जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तैयारी करनी चाहिए. स्ट्रीक ने कहा कि वे मानते हैं कि 2023 तक वायरस से हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

जर्मनी में सबसे अधिक कोरोना का कहर झेलने वाले जिले हेन्सबर्ग में हेन्ड्रिक स्ट्रीक की मदद से स्थानीय सरकार ने कई कदम उठाए हैं. स्ट्रीक की टीम ने जर्मनी में कोरोना वायरस को लेकर एक अध्ययन भी किया था कि यह कैसे फैलता है और कैसे वायरस को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि घरों में हाउस पार्टी पर पाबंदी लगाकर वायरस के फैलाव को धीमा किया जा सकता है.

हेन्ड्रिक स्ट्रीक ने कहा कि यह वायरस गायब नहीं हो रहा है. यह अब हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हो गया है. यह अगले तीन साल तक हमारे साथ रहेगा. इसके साथ जीने के लिए हमें रास्ते तलाशने होंगे.

कोरोना संक्रमित आईएएस सुशील कुमार मौर्य का PGI में हुआ निधन

कोरोना वायरस एक्सपर्ट स्ट्रीक ने कहा कि तेजी से वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार घटनाओं को हमें रोकना होगा जहां काफी अधिक लोग जमा होते हैं. उन्होंने बताया कि एक कार्निवाल सेलिब्रेशन में हिस्सा लेने वाले 44 फीसदी लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए थे.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *