Shadow

पंचायत चुनाव आरक्षण प्रक्रिया पर कोर्ट ने लगाई रोक, इस दिन होगी अगली सुनवाई

लखनऊ। प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बड़ा फैसला दिया है। उच्च न्यायालय ने पंचायत चुनावों में आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। साथ ही आवंटन की कार्रवाई को भी रोक दिया है। कोर्ट ने  फिलहाल 15 मार्च तक आरक्षण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने पर रोक लगा दी है और अब इस मामले की अगली सुनवाई 15 मार्च को ही होगी। इस संबंध में सरकार सोमवार को अपना जवाब दाखिल करेगी। बता दें कि अजय कुमार नाम के सामाजिक कार्यकर्ता ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाकर सरकार की ओर से जारी आरक्षण के आदेश को चुनौती दी थी।

याचिका में आरक्षण की नियमावली पर सवाल उठाया गया है। जिसमें सरकार की ओर से आरक्षण को लेकर जारी शासनादेश को चुनौती दी गई है। साथ ही आरक्षण 2015 में हुए चुनावों के आधार पर करने की मांग की गई है। इस मामले की सुनवाई जस्टिस ऋतुराज अवस्थी और जस्टिस मनीष माथुर की खंडपीठ ने की।

सरकार ने जारी किया आदेश
उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सरकार ने भी ऑर्डर जारी कर इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ने आदेश जारी कर कहा है कि उच्च न्यायालय के द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में अग्रिम आदेशों तक पंचायत चुनावों में आरक्षण और आवंटन की कार्यवाही को पूरा न किया जाए।

https://www.youtube.com/watch?v=ChyiRiLkWds

सांसद अशोक बाजपेयी ने सिविल हॉस्पिटल में लिया वैक्सीनेशन का जायज़ा

कौशांबी: तंत्र मंत्र के चक्कर में पड़ी महिला क़ैदी की इलाज़ के दौरान हुई मौत

सियासी उठापटक के बीच उत्तराखंड को मिला नया मुख्यमंत्री, आज ले सकते हैं शपथ!

इस राज्य से मानव तस्करी के लिए लाये जा रहे बच्चों को पुलिस ने पकड़ा, हुआ ये खुलासा..

सीएम योगी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को बांटे नियुक्ति पत्र, कही ये बात..

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *