Shadow

Corona vaccine : फाइजर की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Corona vaccine : फाइजर की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

वैश्विक महामारी Corona Virus के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने Pfizer and Bioentech की covid vaccine के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। स्वास्थ्य संगठन की ओर से पहली बार किसी वैक्सीन को मान्यता दी गई है। इसी के साथ अब दुनियाभर के देशों में फाइजर की covid vaccine के इस्तेमाल का रास्ता खुल गया है। वहीं भारत भी आज covid vaccine के इमरजेंसी यूज को लेकर बड़ा फैसला लेगा।

WHO ने अपने बयान में कहा कि फाइजर-बायोटेक covid vaccine पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे Corona Virus के आने के बाद संगठन की ओर से इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। WHO की असिस्टेंट डायरेक्टर मैरिएंगेला सिमाओ ने कहा कि covid vaccine की वैश्विक पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में ये एक बेहद ही सकारात्मक कदम है।

भारत फाइजर की covid vaccine पर आज लेगा फैसला

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विशेषज्ञों की समिति आज covid vaccine की अनुमति को लेकर बड़ी बैठक करेगी। इस बैठक में इस बैठक में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिलने का अनुमान है।

प्रभावी है फाइजर की वैक्सीन

डब्लूएचओ ने फाइजर वैक्सीन की समीक्षा के बाद कहा कि, इससे सुरक्षा और प्रभावकारिता के लिए अवश्य ही मानदंड मिलना चाहिए। इस वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद कोरोना से मौत की संभावना भी कम हो जाती है। संगठन ने यह भी कहा कि हमने इस वैक्सीन को इसलिए जल्दी मंजूरी दी है क्योंकि सभी लोगों तक इसकी डोज पहुंचने में देरी नहीं होनी चाहिए।

इन देशों ने फाइजर की covid vaccine को मंजूरी

फाइजर की कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले ब्रिटेन ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इसके बाद अमेरिका ने भी इस वैक्सीन को अपनी इजाजत दे दी। इसके बाद यूरोपीय यूनियन, इजरायल, सऊदी अरब समेत दुनिया के कई देशों ने वैक्सीन के इमरजेंसी प्रयोग को मंजूरी दे दी है।

 

https://lnvindia.com/the-use-of-coron…-india-this-week/

SIDDHARTHNAGAR : CORONA VACCINATION को लेकर पूरी की गई सभी तैयारियां || #COVIDVACCINATION ||

https://youtu.be/6iWlPMb7q6o

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *