Shadow

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे लखनऊ, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंच गए हैं। अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचने पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। यहां से वह दिलकुशा गार्डेन स्थित अपने आवास पर पहुंचे।रक्षा मंत्री का ये दौरा 2022 विधानसभा चुनाव के लिए भी अहम्जा माना रहा है| वही खबर ये भी सामने आ रही है की यहां वह विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

रविवार को रक्षा मंत्री 4400 करोड़ रुपये के 63 किमी लंबे लखनऊ-कानपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की समीक्षा भी कर सकते हैं। इसका निर्माण एनएचएआई इसी साल के अंत तक शुरू कर देगा। निर्माण कराने के लिए कार्यदायी संस्था चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे सितंबर तक एनएचएआई पूरा कर लेगा। इसके बाद अगले दो महीने के अंदर निर्माण भी साइट पर शुरू हो जाएगा। टेंडर प्रक्रिया शुरू करने के लिए ड्राफ्ट भी मुख्यालय को भेज दिया गया है।

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके साथ ही टेंडर प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया जाएगा। इसके पूरा होते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। निर्माण पर अकेले करीब 3100 करोड़ रुपये खर्च होना है। बाकी बजट जमीन अधिग्रहण पर एनएचएआई खर्च कर रहा है।

राष्ट्रीय राजमार्ग का मिल चुका दर्जा

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे को पहले ही केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दे चुका है। इसे राष्ट्रीय एक्सप्रेस वे (एनई-6) घोषित किया गया है। इसे डिफेंस कॉरिडोर से भी लिंक किए जाने की योजना है, जिससे एक्सप्रेस-वे के पास उद्योगों का विस्तार किया जा सके।

https://youtu.be/FXaUYQxn63I

https://lnvindia.com/up-police-raids-…ntered-the-house/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *