Shadow

लखनऊ: डीएम ने होली त्यौहार को लेकर की बैठक, अधिकारियों को दिये ये दिशा निर्देश

होली के त्योहार के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने बुलाई बैठक
सभी अधिकारियों को दिये शांतिव्यवस्था बनाए रखने के निर्देश
होली के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग को सैंपलिंग करने के निर्देश

लखनऊ। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम सभागार में होली त्योहार की तैयारी के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने होली त्योहार पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश सभी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये है। उन्होने कहा है कि रंगो का त्योहार होली के अवसर पर शान्ति व्यवस्था से जुडे़ सभी अधिकारी विशेष सर्तकता बरतें।

https://www.youtube.com/watch?v=B8cKZLJswRk

बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों, अपर नगर मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र का संयुक्त रूप से भ्रमणकर ले विशेष रूप से होलिका दहन स्थलों को अवश्य देख लें। यदि होलिका दहन के सम्बन्ध में कहीं पर कोई विवाद है तो उसे समय रहते निस्तारित करा दें। उन्होने नगर निगम को निर्देशित किया कि वह होलिका दहन स्थलों पर सफाई, चूने का छिड़काव व प्रकाश व्यवस्था को सुनिश्चित कराए। साथ ही निर्वाध जलापूर्ति भी सुनिश्चित की जाए जल संस्थान के अधिकारी पानी के टैंकर निर्धारित स्थलों पर लगाये जाने की पूरी व्यवस्था करें और रिजर्व में भी रखे, ताकि जरूरत पडने पर उनका उपयोग किया जा सके। विद्युत विभाग के अभियन्ता को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि होली के अवसर पर निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए होलिका दहन स्थलों पर यह देख लिया जाए कि विद्युत तार पर्याप्त ऊचाई पर हो ताकि होलिका दहन से तार प्रभावित न होने पाए तथा आवश्यकतानुसार मोबाइल ट्रान्सफार्मर की भी व्यवस्था रखी जाये ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके। उन्होने कहा कि शान्ति व्यवस्था कमेटी की बैठकें थाना स्तर पर अवश्य करा ली जाये। होली पर निकलने वाले प्रमुख जुलूसों पर विशेष सतर्कता बरती जाए। जिलाधिकारी ने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्तक रहे और सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कहा है कि होली के त्योहार को दृष्टिगत रखते हुए खाने वाली चीजो जैसे खोया, मिठाई सहित अन्य की जाॅच अभियान चलाकर किया जाये, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नही की जाये। उन्होने अवैध शराब एवं मादक पदार्थो पर नियंत्रण रखने के निर्देश सम्बधित अधिकारियों को दिया है।

जिलाधिकारी ने आगामी होली के त्योहार को दृष्टिगत रखते हुए नगर क्षेत्र में निकलने वाले परम्परागत जुलूसों में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेटों को आवश्यक निर्देश भी दिये है। उन्होने कहा है कि मजिस्ट्रेट/अधिकारी अपने क्षेत्र मे जुलूस हेतु समय से पहुॅंच जायेगे और शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि होली के  त्यौहार को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होने कहा कि विगत वर्षो में होलिका दहन के सम्बन्ध में जहां भी कहीं  कोई समस्या आयी थी उसको ध्यान में रखते हुए विशेष शर्तकता बरती जाये ताकि इस बार वहां पर होलिकादहन के सम्बन्ध में कोई समस्या न होने पाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि होली के अवसर पर चिकित्सालयों में आपातकालिक चिकित्सा सुविधा तथा एम्बुलेन्स तैयार रखने की व्यवस्था तथा सभी पी0एच0सी0 एवं सी0एस0सी0 पर डाक्टरों की उपस्थित अवश्य  की जाये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी के0पी0 सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी ,चिकित्सा, नगर निगम, आबकारी, फायर, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, लेसा, खाद्य एवं सुरक्षा विभाग, जल संस्थान, नागरिक सुरक्षा सहित अन्य सम्बधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *