Shadow

लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस

कोरोना वायरस की वजह से हर कोई अपने घर में ही कैद है इस दौरान न तो लोग वर्कआउट करने जा प रहे है नहीं वाक पर| अब कुछ लोगों को ये भी चिंता है की उनका कोलेस्ट्रोल बढ़ न जाये| क्यूंकि कोलेस्ट्रोल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो शरीर की कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है। यह हमें कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के जरिए मिलता है जो खाने के बाद हमारे शरीर में धीरे-धीरे इकट्ठा होता रहता है। हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत कुछ हार्मोन को बनाने और विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए जरूरी होती है। इसीलिए कोलेस्ट्रोल को संतुलित बनाए रखना बहुत जरूरी है तो बी हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जो हमारे घर में आसानी से हम मिल जाये ताकि हमे लॉकडाउन में निकलना न पड़े|

बादाम
बादाम अक्सर हमारे घरों में होता है, बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इस कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसके साथ-साथ यह आपको हृदय रोगों से भी बचाए रखने का गुण रखते हैं।

लहसुन
लहसुन का सेवन रोजाना हमारी किसी न किसी सब्जी में जरूर होता है। इसीलिए ये भी हमारे किचन में आसानी से मिल जयगा, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे पहुंचाता है। दरअसल इसमें एलीसिन नाम का शक्तिशाली यौगिक पाया जाता है। यह लहसुन का मेन एक्टिव कंपाउंड कहा जाता है। कई सारे वैज्ञानिक अध्ययनों का दावा है कि लहसुन का सेवन करने के कारण कोलेस्ट्रोल के लेवल को संतुलित करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए आप भी अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित बनाए रखने के लिए लहसुन को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *