Shadow

जो बाइडेन ने शपथ लेते ही बदले डोनाल्ड ट्रंप के फैसले, नए राष्ट्रपति ने इन निर्णयों पर किये साइन..

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेते ही बदले डोनाल्ड ट्रंप के फैसले

अमेरिका में एक लंबे गतिरोध के बाद जो बाइडेन ने 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण कर ली है। आशंका जताई जा रही थी कि जो बाइडेन शपथ लेने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के कुछ फैसले पलट देंगे। और अब हो भी वैसा रहा है। कामकाज संभालने के बाद ही बाइडेन एक्शन में आ गए है और कई ऐसे फैसलों पर साइन किए, जिनकी लंबे समय से मांग चल रही थी। इसमें कोरोना वायरस, आव्रजन और जलवायु परिवर्तन के फैसले शामिल हैं।

जो बाइडेन ने कार्यभार संभालते ही ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ पर कम करने में अमेरिका को एक बार फिर से शामिल कर दिया है। बाइडेन ने बुधवार को अपने पहले भाषण में कहा कि, ग्रह स्वयं ही खुद को बचाने की गुहार लगा रहा है। उन्होंने कहा, यह गुहार पहले कभी इतनी हताशा भरी और स्पष्ट नहीं थी। बाइडेन ने ‘पेरिस जलवायु’ समझौते में अमेरिका को फिर से शामिल करने के लिए एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए और अपने एक बड़े चुनावी वादे को पूरा किया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को इस समझौते से बाहर कर लिया था। पेरिस समझौते में शामिल 195 देशों और अन्य हस्ताक्षरकर्ताओं के लिए कार्बन प्रदूषण को कम करने और उनके जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन की निगरानी करने और उसकी जानकारी देने का लक्ष्य रखा गया है। चीन के बाद अमेरिका दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक देश बना है।

जो बाइडेन द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

  • कोरोना महामारी पर कंट्रोल करने से जुड़े फैसले लिए, जिसमें उन्होंने मास्क को जरूरी कर दिया।
  • जलवायु परिवर्तन के मामले पर अमेरिका की वापसी पर फैसला लिया है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने के फैसले पर भी रोक लगा दी।
  • बॉर्डर पर दीवार बनाने के फैसले को भी रोक दिया, इसके साथ ही इसके लिए फंडिंग भी रोक दी है।
  • जिन मुस्लिम देशों के लोगों के आगमन पर ट्रंप ने बैन लगाया था उन्हें भी वापस लेने का निर्णय किया है।
  • आम लोगों को आर्थिक मदद का ऐलान करने के साथ ही स्टूडेंट लोन की किस्त को सितंबर तक टाला गया है.

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामले से खुद को अलग कर लिया था और पेरिस समझौते से भी अपना नाम वापस ले लिया था, लेकिन जो बाइडेन इस मामले को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हुए इसमें वापसी करने की बात कही है।

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति की टीम में शामिल हैं 20 भारतीय, जानिये जो बाइडेन की ‘TEAM INDIA’ से..

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *