Shadow

English Premier League : 30 साल बाद Liverpool ने जीता खिताब

30 साल के लंबे इंतजार के बाद लिवरपूल एक बार फिर इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीतने में सफल रहा। कोरोनावायरस के कहर के बीच जब इस लीग की पुनः शुरुआत हुई तो तस्वीरें लगभग साफ हो गई थी की इस बार लिवरपूल ही चैंपियन बनेगा, लेकिन पिछले कुछ मैचों से मैनचेस्टर सिटी ने लिवरपूल का यह इंतजार बढ़ाया हुआ था। लिवरपूल ने आखिरी बार 1989-90 में प्रीमियर लीग का खिताब जीता था. दरअसल, लिवरपूल के खिलाड़ियों ने मैदान पर कदम भी नहीं रखा. उसने चेल्सी की दूसरे नंबर पर काबिज मैनचेस्टर सिटी पर 2-1 से जीत से अपना खिताब सुरक्षित किया.

लिवरपूल का यह 19वां इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब है. सर्वाधिक खिताब जीतने की बात करें, तो वह दूसरे स्थान पर है. मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सर्वाधिक 20 बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है.लिवरपूल की इस कामयाबी का श्रेय मैनेजर जर्गेन क्लॉप को दिया जा रहा है. उनकी अगुवाई में टीम पिछले साल फाइनल में पहुंची थी. इस जीत के बाद उसके प्रशंसक इतने उत्साहित हो गए कि कोरोना काल में नियमों का ध्यान नहीं रखा. फैंस ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया.

लिवरपूल ने 7 मैच शेष रहते ही खिताब पर कब्जा कर लिया. इतनी जल्दी खिताब सुनिश्चित करने का यह रिकॉर्ड है. इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 1907-08 में 5 मैच बाकी रहते खिताब पर कब्जा किया था.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *