Shadow

फेल होने वाले परीक्षार्थियों को नहीं है निराश होने की जरूरत, जानिये क्यों

फाइल फोटो

अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को नहीं है निराश होने की जरूरत

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्हें इस बार यूपी बोर्ड खास रियायतें देने जा रहा है। हाईस्कूल में एक विषय में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र का परिणाम उत्तीर्ण होगा। परीक्षार्थी चाहे तो अनुत्तीर्ण विषय की इंप्रूवमेंट परीक्षा देकर उसमें भी पास हो जाए। इससे उसे नया अंक सहप्रमाणपत्र मिलेगा और उत्तीर्ण प्रतिशत भी बढ़ जाएगा। यदि वह इस परीक्षा में शामिल नहीं होता है,तो भी उसका रिजल्ट उत्तीर्ण है। हाईस्कूल में ही यदि कोई परीक्षार्थी छह में से दो विषयों में अनुत्तीर्ण है तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा का दावेदार होगा। यानी वह चाहे तो अनुत्तीर्ण होने वाले दो विषयों में से किसी एक विषय की परीक्षा दे दें और यदि उसमें उत्तीर्ण होता है तो वह पास हो जाएगा, उसे साल भर बाद हाईस्कूल की दोबारा पूरी परीक्षा नहीं देनी होगी।

अब बात इंटरमीडिएट परीक्षा की। यदि कोई परीक्षार्थी एक विषय में अनुत्तीर्ण है तो वह चाहे तो अनुत्तीर्ण विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा पास करके 12वीं उत्तीर्ण हो जाएगा। उसे वर्ष भर बाद दोबारा इंटर की परीक्षा नहीं देनी होगी। इसी तरह से हाईस्कूल व इंटर के हर परीक्षार्थी के पास उत्तर पुस्तिका का फिर से मूल्यांकन कराकर अंक व परिणाम की श्रेणी बदलाने का मौका है। इस संबंध में बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि परीक्षार्थी के हित में बेहतर करने का प्रयास है। छात्रों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उपलब्ध मौकों का वे फायदा उठाएं।

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हुईं थी। हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च को और इंटर की परीक्षा छह मार्च को खत्म हुई थी। इसके बाद मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ था लेकिन 18 मार्च को इसे स्थगित कर दिया गया। कोरोना महामारी के चलते लाकडाउन के कारण कापियों का मूल्यांकन नहीं हो पा रहा था लेकिन, पांच मई को ग्रीन जोन के 20 जिलों में और 12 मई को आरेंज जोन के जिलों में और 19 मई को रेड जोन के 19 जिलों में दोबारा मूल्यांकन शुरू किया गया। हाईस्कूल की कापियों के मूल्यांकन के लिए 92,570 परीक्षक और इंटर के लिए 54,185 परीक्षा तैनात किया गया। कुल 1,46,755 परीक्षकों ने हाईस्कूल व इंटर की 30961577 कापियों का मूल्यांकन किया।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *