Shadow

लखनऊ में शुरू हुई पुष्प प्रदर्शनी, 48 पार्कों का किया गया चयन

अगर आप भी महकते फूलों के बीच रहना चाहते हैं तो आइए लखनऊ, यहां इतरा रहे हैं 48 गुलशन

लखनऊ के महानगर के पद्मश्री डा. एससी राय ई-पार्क में दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी शनिवार से शुरू हो गई। दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने किया।

राजधानी के 48 पार्क ऐसे हैं, जो खूबसूरती बिखेरने के साथ ही इतरा भी रहे हैं। करीने से कटी घासें और रंग बिरंगी फूलों के साथ ही यहां फूलों से सजावट भी की गई है। अब इन पार्कों में नौ को पहले नंबर पर रहने का मौका मिला है। वैसे तो नगर निगम के पास दो हजार पार्क है, लेकिन ताज पहनने का मौका नौ पार्क को ही मिला है। शनिवार को महानगर के पद्मश्री डा. एससी राय ई-पार्क में शुरू हो रही पुष्प प्रदर्शनी के दूसरे दिन रविवार शाम चार बजे इन पार्कों के माली को नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ‘गोपाल’ सम्मानित करेंगे।

लखनऊ में होने वाली दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया समेत नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे। करीब 48 पार्क को चयन सूची में शामिल किया गया था। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान केंद्र नगर निगम, उद्यान विभाग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की टीम ने सुंदर दिख रहे पार्कों का चयन किया गया था।

बता दें कि पार्क के साथ ही उपवन और अन्य श्रेणी में चयन किया गया था। शिक्षण संस्थान श्रेणी में मॉडल हाउस पार्क को चुना गया है। जो और पार्क चुने गए हैं उनमें छोटे ग्रुप में एक हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल से कम इंदिरानगर सेक्टर 5/154 के सामने मध्य वर्ग (एक हजार वर्गमीटर से अधिक) मधुवन पार्क इंदिरानगर सेक्टर 13 दो हजार से चार हजार वर्गमीटर तक के पार्क महानगर नैयर पार्क चार हजार से छह हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में गोमतीनगर विराट खंड 2/150 के सामने वाला पार्क आठ हजार वर्गमीटर व उससे अधिक क्षेत्रफल वाले पार्क में राधा निकुंज रायबरेली रोड वृंदावन कॉलोनी निजी संस्थाओं की तरफ से रखरखाव किए जा रहे साउथ सिटी बी-120 के सामने का पार्क उपवन में कान्हा उपवन सरोजनीनगर के पार्क शामिल हैं। बता दें कि महानगर के ई-पार्क में चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमे स्कूली बच्चों ने भी भाग लिया।

भारत के इतिहास में पहली बार दी जाएगी महिला कै़दी को फांसी, प्रेमी के साथ मिलकर की थी परिजनों की हत्या

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *