Shadow

मानसून में इन बातों का रखें ध्यान,नहीं तो हो सकते है कोरोना

कोरोना वायरस महामारी के बीच अपनी सुरक्षा बनाए रखने के लिए लोग कई जतन कर रहे हैं। वहीं, मानसून के आगमन पर खुद को सेहतमंद रखने की चुनौती और भी बढ़ जाती है। बारिश के दिनों में बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा रहता है इसलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स अपनाने चाहिए जिससे कि आप बीमारियों से खुद भी बचे और आपका परिवार भी स्वस्थ रहे| अब हम आपको बताते हैं क्या न करें-

बदलते मौसम में ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, खट्टी-मसालेदार, तली हुई चीजें न खाएं। इस मौसम में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, घर का बना खाना, सूप, फाइबर युक्त आहार और फ्रूट खाने से आप हेल्दी रहेंगे। इस बात का भी खास ध्यान रखें की शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंडा पानी पीने से गला ज्यादा खराब हो सकता है।

बदलते मौसम में खास ध्यान दें क्यूंकि अक्सर दिन में मौसम जिस तरह से कभी धूप, कभी बादल बारिश वाला हो रहा है उसे हलके में नहीं लेना चाहिए। इस तरह से तबियत बिगड़ सकती है। बाहर से आकर एकदम पानी न पिएं या कपड़े न बदलें। चिलचिलाती धूप से एकदम से एसी में प्रवेश न करें।

बच्चों का रखें खास ख्याल
छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनका खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। कई बार तो इससे बच्चों को डायरिया होने की आशंका रहती है। ऐसे में उन्हें अच्छी डाइट दें। बाजार की बनी चीजें न खिलाएं। समय-समय पर उन्हें लिक्विड दें ,ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *