Shadow

रिलायंस रिटेल में KKR करेगी बड़ा निवेश, 5550 करोड़ रुपये में हुई डील

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की रिटेल बिजनेस की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स (आरआरएलवी) ने एलान किया है कि ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म केकेआर 5550 करोड़ रुपये इस कंपनी में निवेश करने जा रही है और इस इंवेस्टमेंट के जरिए रिलायंस रिटेल वेंचर्स में केकेआर की 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी जाएगी.

केकेआर-Reliance Retail डील- KKR ने रिलायंस रिटेल में 4.21 लाख करोड़ के वैल्युएशन पर निवेश किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani, Chairman and Managing Director of Reliance Industries) ने कहा, रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है, क्योंकि हम सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय रिटेल इकोसिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए लगातार आगे बढ़ रहे है.

देश के संगठित रिटेल कारोबार में रिलायंस ने 2006 में कदम रखा था. सबसे पहले इस कंपनी ने हैदाराबद में रिलायंस फ्रेश स्टोर खोला था. कंपनी का आइडिया था कि वो नजदीकी बाजार से ग्राहकों को ग्रोसरीज और सब्जियां उपलब्ध कराए. 25,000 करोड़ रुपये की शुरुआत से कंपनी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मेसी और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराना शुरू किया. इसके बाद कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और कैश एंड कैरी बिजनेस में भी कदम रखा.

इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन को कंपनी ने 2007 में लॉन्च किया था. इसके बाद 2008 और 2011 में रिलायंस ने फैशन और होलसेल बिजनेस में रिलायंस ट्रेंड्स और रिलायंस मार्केट के जरिए कदम रखा. 2011 तक रिलायंस रिटेल की सेल्स के जरिए कमाई 1 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी. रिलायंस रिटेल की नजर लाखों ग्राहकों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करते हुए भारतीय खुदरा क्षेत्र को फिर से संगठित करने पर है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *