Shadow

लखनऊ: कोविड नियंत्रण के लिए डीएम ने की बैठक, दिये ये आवश्यक दिशा निर्देश

बढ़ते हुए केसों के मद्देनजर लखनऊ को उपलब्ध कराई गई 10 एम्बुलेंस
जनपद वासियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कल से पूर्व की भांति आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर डिलीवरी शुरू कराने के दिये निर्देश

लखनऊ: जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की उपस्थिति में स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने RRT टीमों के द्वारा किये जा रहे ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य में और तेज़ी लाने के निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि हर CHC शत प्रतिशत सर्विलांस टीमें सक्रिय करके डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से ILI व SARI के लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करके उनकी टेस्टिंग भी कराना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में एम्बुलेंस के कार्यो की समीक्षा की गई। और मुख्य चिकित्साधिकारी की एम्बुलेंसो में जी0पी0एस0 इंस्टाल कराने के निर्देश दिए गए। साथ ही इन एम्बुलेंसों की मॉनिटरिंग के लिए स्मार्ट सिटी में ही एक कंट्रोल रूम बनाने के भी निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने बताया कि बढ़ते हुए संक्रमण के देखते हुए लखनऊ को 10 एम्बुलेंस प्राप्त हुई है, जिसमे से 5 एम्बुलेंस नोएडा से और 5 एम्बुलेंस मथुरा से प्राप्त हुई है। डीएम ने बताया कि मरीज़ों को तत्काल हास्पिटल में भर्ती कराने के उद्देश्य से एम्बुलेंस का प्रोटोकॉल बनाया गया है, जिसमे एल 2 व एल 3 मरीज़ों को GVK एम्बुलेंस के द्वारा व एल 1 मरीज़ों को मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी की एम्बुलेंस जो कंट्रोल सेंटर में उपस्थित होती है, से हास्पिटलो में भर्ती कराया जाएगा। साथ ही निर्देश दिया कि एम्बुलेंस के स्टाफ ड्राइवर आदि की ट्रेंनिग भी कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद लखनऊ में जो भी कंटेटमेंट ज़ोन है जहां बैरिकेडिंग के द्वारा एरिया को कंटेट किया गया है। उन एरिया में पूर्व की भांति डोर टू डोर डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं और दवाओं आदि की डिलीवरी कल से शुरू कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि संज्ञान में आया है कि एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग व सैंपलिंग कड़ाई से नही हो रही है। जिसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एयरपोर्ट पर कड़ी से टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए व कल सुबह से एयरपोर्ट पर 6 अतिरिक्त सेंट्रलाइज्ड टीमें लगवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि पुलिस बल के द्वारा मास्क व सोशल डिस्टनसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाएगा और जो लोग अनुपालन नही करेंगे उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय भटनागर, अपर जिलाधिकारी अमरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी पूर्वी के0पी0 सिंह, समस्त CHC के नोडल व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *