Shadow

लखनऊ डीएम की अध्यक्षता में हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक

File photo

लखनऊ डीएम की अध्यक्षता में हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक

लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा0 ए0पी0जेे0अब्दुल कलाम सभागार में गणतंत्र दिवस 2021 पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने तथा व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने सम्बन्धी बैठक सम्पन्न हुई। उन्होने कहा है कि गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने के साथ ही कोविड-19 का विशेष तौर पर पूर्ण पालन कराया जायें, सेनेटाइजर, मास्क का इस्तेमाल किया जायें, इसमे किसी प्रकार की ढिलायी नही की जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का पालन करते हुये कोविड से बचाव से सम्बन्धित, स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यावरण, सरकारी की विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित राष्ट्रीय एकता व अखण्डता पर आधारित झांकियां प्रस्तुत की जायें। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है जिसमें राज्यपाल एवं प्रदेश के  मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहतें हैं। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। उन्होने परेड में शामिल होने वाली झांकियों के निर्माण हेतु अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, ए0सी0पी0, नगर पूर्वी, ए0सी0पी0 यातायात, तथा सब एरिया कमाण्डर द्वारा नामित प्रतिनिधि के साथ संयुक्त निरीक्षण कर स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि गणतंत्र दिवस 2021 की विधान सभा के सामने से गुजरने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सेना के कमाण्डर करेगे। उन्होने गणतंत्र दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के लिए सभी समन्वयको से जिम्मेदारी दृढतापूर्वक एवं क्षमतानुसार पूरी करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन हेतु जिन जिन विभाग के अधिकारियों की डयूटी लगायी जाये वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान मे लाये तथा परेड के प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों हेतु आपस मे समन्वय करते हुए समय से पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 10ः00 बजे राज्यपाल विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेंगें। जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष जिला प्रशासन की ओर से भी झांकी निकाली जायेगी जिसके इंर्चाज अपर जिलाधिकारी टी0जी0 विश्व भूषण मिश्रा होंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों एवं दलों का चयन विगत वर्षो की भांति समयानुसार कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि परेड में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों एवं दलों के भाग लेने के लिए सम्बन्धित विभाग अपने प्रस्ताव अपने-अपने राइटअप के साथ अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर पूर्वी) के पास भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि परेड में सम्मिलित होने के लिये विधालयों की टीमों का चयन 10 जनवरी, चयनित दलों का पूर्वाभ्यास 12 से 21 जनवरी 2021 तक स्थानीय पुलिस लाइन में होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *