Shadow

Lockdown में विवाह : Hotspot इलाकों मे फंसे दूल्हा-दुल्हन की वीडियो कॉल पर हुई शादी, 650 km की रखी सोशल डिस्टेसिंग

FILE PHOTO

कोरोना महामारी व लॉकडाउन में हजारों शादियां टल गई। इसी बीच चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा में युवक की शादी अनूठे तरीके से की। दूल्हा-दुल्हन सहित दोनों पक्षों के लोग 6 फीट की बजाए 650 किमी की सोशल डिस्टेसिंग रखकर बैठे। दूल्हा निंबाहेड़ा और दुल्हन महाराष्ट्र के औरांगाबाद में ही रहीं। पंडित ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से विवाह की सभी रस्में पूरी करवाई। ऐसा इसलिए करना पड़ा क्योंकि निंबाहेड़ा व महाराष्ट्र दोनों अभी हॉटस्पॉट बने हैं।

निंबाहेड़ा आदर्श कॉलोनी निवासी बिजनेसमैन सुशील कुमार जैन के बेटे सौरव की सगाई महाराष्ट्र के औरंगाबाद निवासी हीरालाल कोठारी की बेटी श्रद्धा के साथ हुई थी। विवाह की तारीख 14 मई तय थी। कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन ने दोनों पक्षों को उलझन में डाल दिया। चिंता की लकीरें तब और बढ़ गई जब महाराष्ट्र के साथ निंबाहेड़ा भी कोरोना हॉटस्पॉट बन गया। टेंट, लाइट, होटल व हलवाई तक सबकी बुकिंग कैंसल करानी पड़ी। पंडितों ने कहा कि अगले छह माह तक ऐसा मुहूर्त नहीं है। ऐसे में तकनीक और संचार माध्यमों के उपयोग से रास्ता निकाला। दोनों परिवारों ने मोबाइल वीडियो कॉलिंग से शादी की रस्म पूरी करने का फैसला किया।

दूल्हा-दुल्हन को मंत्रोच्चार के साथ दिशा निर्देश देते रहे पंडित जी 

निम्बाहेड़ा में सौरव ने दूल्हे तो उधर औरंगाबाद में श्रद्धा ने दुल्हन का पूरा श्रृंगार किया। श्रद्धा के घर पर पंडित को बुलाया। उन्होंने वीसी की तरह विवाह की सभी रस्में पूरे वैदिक मंत्रोच्चार से पूरी करवाई। इससे पूर्व दो दिन दोनों घरों में ही गणपति स्थापना, मेहंदी, हल्दी की रस्म की।

सामाजिक विकास में देंगे एक लाख रुपए 

दूल्हे के पिता सुशील कुमार जैन ने बताया कि शादी का मुहूर्त टाला नहीं जा सकता था। हमारे निर्णय को दोनों बच्चों ने खुशी से मान लिया। विधिविधान से ऑनलाइन विवाह होने से दोनों परिवार बहुत खुश हैं। हालांकि शादी की लंबी चौडी तैयारियां व प्लानिंग धरी रह गई। इसके एवज में करीब एक लाख रुपए सामाजिक विकास में खर्च करेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *