Shadow

अब भारत आया कोरोना का नया वायरस, जानिये है कितनी टेंशन की बात?

 

कोरोना वायरस का कहर अभी थमा ही नहीं था कि कि कोरोना के नये खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है। देश में कोरोना वायरस के खतरनाक स्ट्रेन का प्रवेश हो गया है, जिससे पूरे ब्रिटेन समेत यूरोप में हाहाकार मचा हुआ है। ब्रिटेन से भारत लौटे कुछ लोगों में सार्स-सीओवी2 का नया स्ट्रेन पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि बेंगलुरू स्थित निमहांस, हैदराबाद स्थित सीसीएमबी और पुणे स्थित एनआईवी में जांच के लिए आए नमूनों में वायरस का नया स्वरूप पाया गया।

मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारों ने इन सभी लोगों को चिह्नित स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में अलग पृथक-वास कक्षों में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों को भी पृथक-वास में रखा गया है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि सबसे पहले ब्रिटेन में मिला वायरस का नया स्वरूप डेनमार्क, हॉलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है।

कौशांबी: फार्म हाउस में काम करने वाले साथी ने की अधेड़ की धारदार हथियार से हत्या

बताया जा रहा है कि कोविड-19 का यह नया रूप काफी भयंकर और जानलेवा है। वायरस का यह नया स्वरूप 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक है। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे कोई ठोस साक्ष्य नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।

इटली और फ्रांस ने अपने यहां ब्रिटेन वाले कोरोना वायरस से जुड़े संक्रमण के मामले आने की पुष्टि की है। दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण की दूसरी लहर का कारण इस वायरस को माना जा रहा है। वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जतायी है कि देश में नए वायरस के कारण तेजी से  बढ़े हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी चीफ माइकल रायन का कहना है कि ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप बेकाबू नहीं है। बीमारी के दौर में इससे भी ज्यादा भयावह स्थितियां देखी गई हैं।

सुजीत पांडे हत्याकांड: सपा विधायक बैठे धरने पर , 10 दिन बीत जाने के बाद पुलिस के हाथ खाली

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *