Shadow

जैविक खेती ने बदली किसान की किस्मत, 2 एकड़ खेती में हो रही लाखों की कमाई

जैविक खेती ने बदली किसान की किस्मत

बहराइच: महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अमरावती जिले के मूलरूप से रहने वाले सुभाष पालेकर को देश में जीरो लागत यानि शून्य लागत कृषि का जन्मदाता कहा जाता है। उनकी इस तकनीक को अपनाकर बहुत से किसानों की किस्मत बदली है बहराइच में भी एक किसान ने इस तकनीक को अपनाकर बहुत कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाया है, दो एकड़ में सब्जी की खेती कर यह किसान 8 से 10 लाख रुपए कमा लेता है जिसकी बदौलत न सिर्फ इस किसान की स्थित बदली है बल्कि घर में अच्छी आमदनी होने के कारण अब बच्चे बाहर जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

मिहीपुरवा इलाके के नैनीहा के रहने वाले राम प्रवेश कुशवाहा का कहना है कि 2019 में उन्होंने झांसी में ज़ीरो बजट की खेती की ट्रेनिग ली और फिर राजिस्थान में दोबारा ट्रेनिंग लेकर आए उसके बाद से उन्होंने उसी तकनीक के आधार पर अपने खेत में भी खेती शुरू कर दी जिससे उन्हें काफी बचत और अच्छा मुनाफा हुआ।

राम प्रवेश अच्छे मुनाफे और लोंगों को केमिकल मुक्त सब्ज़ी उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने होम डिलीवरी भी शुरू कर दी है इससे आस-पास के लोग काफी खुश हैं।इनकी फसलों को इस्तेमाल करने वाले एक उपभोक्ता अनिल कुशवाहा ने बताया कि रसायन मुक्त इनकी फसलें मुझे बहुत पसन्द हैं और मैं इनके यहाँ उगने वाले अनाज से लेकर सब्ज़ियों तक का इस्तेमाल मैं करता हूँ।

https://www.youtube.com/watch?v=ozjld7I4Sno

लखनऊ विश्वविद्यालय के गर्ल्स हॉस्टल में लगे नोटिस पर मचा बवाल, जानिये क्यों

सैफई कुनबे ने आज़म खान को बनाया बलि का बकरा: शाहनवाज़ आलम

कोरोना ने एक बार फिर बढ़ाई टेंशन/ धारा-144 से लेकर इन राज्यों में लगाए गए ये प्रतिबंध

अमेठी: मंत्री मोहसिन रज़ा ने की एक कार्यक्रम में शिरकत, गिनाई उपलब्धियां

बीजेपी सांसद की संदिग्ध परिस्थिति में हुई मौत, सुसाइड की जताई जा रही है आशंका

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *