Shadow

प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम: ऐप पर फैंटेसी क्रिकेट खिलवाने का आरोप

मशहूर डिजिटल पेमेंट सर्विस ऐप पेटीएम को गूगल प्‍ले स्टोर से हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटीएम की ऐप गूगल की कुछ पॉलिसीज का उल्‍लंघन कर रही थी। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि ग्राहक उसकी ऐप का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं और उनका पैसा सुरक्षित है। हालांकि पेटीएम के बाकी ऐप्‍स जैसे Paytm Money और Paytm Mall अब भी गूगल प्‍ले पर बरकरार हैं।

उधर, गूगल ने कहा है कि प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में इजाजत नहीं देता है। अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है। पेटीएम पर इसी के तहत कार्रवाई की गई है।

गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को सुविधा देने वाली गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।’

पेटीएम देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में पेटीएम का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *