Shadow

अंबेडकर स्मारक का शिलान्यास करेंगे राष्ट्रपति, 45 करोड़ की लागत से होगा तैयार

आगामी विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. योगी सरकार की नजर दलित वोट पर भी है. दलित वोटों को साधने के लिए सरकार राजधानी लखनऊ में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाम पर स्मारक बनवाने जा रही है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अंबेडकर स्मारक का शिलान्यास करेंगे. बता दें कि शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अभी यूपी के दौरे पर हैं. राष्ट्रपति सुबह 11 बजे विधानसभा के ठीक सामने स्थित लोकभवन सभागार में इसका शिलान्यास करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगे. भीमराव अंबेडकर के नाम पर बनने वाले स्मारक का नाम अंबेडकर सांस्कृतिक सेंटर दिया जाएगा. अंबेडकर सांस्कृतिक सेंटर में बाबा साहेब की 25 फीट की मूर्ति स्थापित की जाएगी. स्मारक में लगभग 45 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस स्मारक में 750 लोगों की क्षमता का ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी और म्यूजियम भी बनाया जाएगा.

5 दिवसीय यूपी दौरे पर हैं राष्ट्रपति

उत्तर प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति 25 जून को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से कानपुर पहुंचे थे. कानपुर के बाद वो दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर हैं. राष्ट्रपति पिछले तीन दिन तक कानपुर में थे जहां कई गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिष्ठित लोगों से मिलने के अलावा उन्होंने रविवार को कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख का भी दौरा किया और अपने पुराने परिचितों से बातचीत की. आज शाम साढ़े छह बजे वह लखनऊ हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

https://youtu.be/80cMyy9k5lg

https://lnvindia.com/up-ats-arrests-t…-conversion-case/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *