Shadow

कोविड वैक्सीनेशन में पहले पायदान पर पहुंचा UP, महाराष्ट्र को भी दी मात

कोरोना के कहर के बाद से लगातार वैक्सिनेशन को तेजी दी जा रही है इसी कड़ी में यूपी में भी वैक्सिनेशन को लेकर जहा जनता को जागरूक किया जा रहा था तो वही प्रशासन दवारा भी लगातार तमाम तरह के आयोजन किया गया, जिसका असर वैक्सीनेशन में उत्तर प्रदेश (Corona Vaccination in UP) देशभर के राज्यों को पछाड़कर पहले पायदान पर पहुंच गया है। अब तक यह रेकॉर्ड महाराष्ट्र के पास था। गुरुवार को देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन लगाकर यूपी ने यह रेकॉर्ड अपने नाम किया है। गुरुवार को राज्य में 7,04,208 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई।

महाराष्ट्र को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंचा उत्तर प्रदेश

महाराष्ट्र में साढ़े तीन करोड़ डोज लगभग तीन दिन पहले ही पूरी कर ली गई थीं। यूपी में गुरुवार को कुल डोज की संख्या 3,59,79,957 पहुंच गई, जो महाराष्ट्र के मुकाबले लगभग दो लाख ज्यादा है। महाराष्ट्र में गुरुवार तक वैक्सीन की कुल 3,57,54,968 डोज लगाई जा चुकी हैं। यूपी में करीब 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई जा चुकी है।

बीते दो से तीन दिनों में उत्तर प्रदेश ने दिखाई तेजी

यूपी ने बीते दो से तीन दिनों में रेकॉर्ड वैक्सिनेशन किया है। गुरुवार को ही सात लाख से अधिक डोज लगी हैं। इसी के चलते महाराष्ट्र को वैक्सिनेशन में पिछाड़ने में यूपी कामयाब हो पाया। यूपी में इस समय वैक्सीन लगाने की रफ्तार भी महाराष्ट्र से दोगुनी है। महाराष्ट्र में लगभग तीन लाख डोज प्रतिदिन लग रही हैं जबकि यूपी में यही रफ्तार अब छह से सात लाख औसत पहुंच चुकी है।

पहली डोज लेने वाले तीन करोड़ पार

यूपी में पहली डोज लेने वालों की संख्या अब 3,04,57,139 हो गई है। यानी इतने लोगों तक वैक्सीन पहुंच चुकी है। जबकि 55,22,818 लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं। यूपी में इस समय 6503 केंद्रों पर वैक्सिनेशन किया जा रहा है जिसमें 66 निजी अस्पतालों भी शामिल हैं। अब तक 1.45 करोड़ वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को लगी है। जबकि 45 से 60 साल तक में 1.26 करोड़ को वैक्सीन लगी है। 60 साल से ज्यादा आयु वर्ग में 87.68 लाख लोगों ने वैक्सिनेशन कराया है।

https://youtu.be/2nuPV4FfYkc

https://lnvindia.com/announcement-of-…e-read-full-news/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *