Shadow

वाराणसी: आयुर्वेद के इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों एवं छात्रों ने सौंपा अपनी मांगों का ज्ञापन

वाराणसी में इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों एवं छात्रों ने सौंपा अपनी मांगों का ज्ञापन

वाराणसी। राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी के इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों एवं BAMS अंतिम वर्ष और अन्य वर्षों के लगभग 200 छात्रों ने कॉलेज परिसर में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर आयुष से सम्बंधित सभी चिकित्सा पद्धतियों के निदेशकों,अपने कॉलेज के प्राचार्या,वाराणसी मंडल के विधायक एवं राज्य सरकार को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा।

यह ज्ञापन आयुष इंटर्न्स प्रशिक्षु चिकित्सकों ने प्रदेश सरकार से अपनी इंटर्न मासिक मानदेय को ऐलोपैथ इंटर्न्स प्रशिक्षु चिकित्सकों के मासिक मानदेय 12 हजार रुपये प्रति महीने के समतुल्य करने की मांग के सम्बन्ध में था। बता दें कि हाल ही में राज्य सरकार ने ऐलोपैथ के MBBS एवं BDS इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों का मासिक मानदेय 7.5 हजार रुपये महीने से 12 हजार रुपये महीने बढ़ाने का निर्देश दिया। लेकिन आयुष इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों का मासिक मानदेय 7.5 हजार रुपये ही रहने दिया गया। इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों ने कहा कि आयुष वालों के साथ यह भेदभाव क्यों? जबकि आयुष और ऐलोपैथ चिकित्सकों का प्रवेश NEET प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होता है।

कोरोना महामारी काल में आयुष चिकित्सकों ने ऐलोपैथ चिकिसकों के समान ही कोरोना मरीजों की सेवा पूरी सक्रियता और लगन से की है और यहाँ तक इसमें कई कोरोना वारियर और आयुष चिकित्सकों ने अपनी जान भी गवांई है। इसके बावजूद राज्य सरकार ने केवल ऐलोपैथ इंटर्न्स प्रशिक्षु चिकित्सकों के ही मासिक मानदेय में वृद्धि की लेकिन इससे आयुष इंटर्न्स चिकित्सकों को वंचित रखा। हालांकि ऐलोपैथ इंटर्न्स की बढ़ी हुई मासिक मानदेय भी काफी कम है और आयुष इंटर्नस की मासिक मानदेय तो 7.5 हजार रुपये महीने ही है, जो कि मनरेगा मजदूर के प्रतिदिन आय 3.50 रुपये से भी कम है.
इसी विषय मे आयुष इंटर्न प्रशिक्षु चिकित्सकों एवं आयुष के अन्य वर्षों के छात्रों ने कॉलेज परिसर में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में BAMS इंटर्न के छात्र एवं BAMS के सभी छात्र मौजूद रहे।

https://www.youtube.com/watch?v=_3vIyOf406I

लखनऊ: चौक कोतवाली में मनाया जा रहा है थाना दिवस

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *