Shadow

कोरोना से हारे दिग्गज सिंगर SP बालासुब्रमण्यम, 12घंटे में रिकॉर्ड किये थे 21 गाने

फाइल फोटो

कोरोना से हारे दिग्गज सिंगर SP बालासुब्रमण्यम, 12घंटे में रिकॉर्ड किये थे 21 गाने

दक्षिण भारतीय और हिंदी फ़िल्मों के मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को निधन हो गया है. 74 वर्षीय बालासुब्रमण्यम ने चेन्नई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली.

बॉलिवुड के मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर निधन हो गया है। वह बीते महीने कोरोना से संक्रमित हुए थे।

‘मैंने प्यार किया’ के गाने हों या ‘साजन’ या फिर ‘हम आपके हैं कौन’- इन सब फ़िल्मों में सलमान को एसपी ने ही आवाज़ दी थी. ये बात भी अगर पुरानी लग रही हो तो कुछ साल पहले आई चेन्नई एक्प्रेस का टाइटल गाना एसपी बालासुब्रामण्यम ने ही गाया था. 80 के दशक से लेकर नई सदी की शुरुआत तक एसपी बालासुब्रामण्यम हिंदी फ़िल्मों में गाते रहे.

दक्षिण भारत में पहचान बना चुके एसपी बालासुब्रामण्यम ने 1981 में आई फ़िल्म एक दूजे के लिए पहली हिंदी फ़िल्म में गाना गया कमल हासन के लिए और नेशनल अवॉर्ड भी जीता.

किसानों के लिए पीएम की अपील सहित पढ़िये पांच बड़ी खबरें

मिल चुके हैं कई बड़े पुरस्कार

एसपी बाला सुब्रह्मण्यम ने 16 भारतीय भाषाओं में लगभग 40 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। उन्हें पद्मश्री (2001) और पद्मभूषण (2011) जैसे सम्मानों सहित कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं। एसपी बाला सुब्रमण्यम ने पहली हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ (1981) में काम किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें नैशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर मिला था। 1989 में उन्होंने सलमान खान के लिए गाना शुरू किया और उनकी आवाज बन गए।

RAPE और छेड़छाड़ करने वालों के चौराहों पर लगेंगे POSTER, ऑपरेशन दुराचार चलाएगी UP सरकार

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *