Shadow

WHO ने दी हिदायत- कोरोना महामारी को न बनने दें सियासी फुटबाल

WHO के आपात मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ माइक रियान ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी को सियासी फुटबाल नहीं बनने दिया जाए। सभी देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने नागरिकों को कोरोना के प्रति लगातार सचेत करते रहें। इस बीच WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने बताया कि दुनिया के 170 ज्यादा देश इस वैश्विक संगठन की कोवैक्स ग्लोबल वैक्सीन योजना से जुड़ गए हैं। इस योजना के तहत 2021 के अंत तक वैक्सीन की दो अरब खुराक तैयार करने का लक्ष्य है। इस बीच डब्ल्यूएचओ की आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से मुकाबले में हर सातवां स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाया जा रहा है। कुछ देशों में यह आंकड़ा हर तीन में एक है।

दुनिया में कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर संक्रमित होने वाले लोगों का वैश्विक आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच गया है। इस समय दुनिया में भारत महामारी का केंद्र बन गया है। हालांकि विश्वभर में अब तक जितने संक्रमित मिले हैं, उनमें से करीब आधे मामले अकेले उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में हैं।

इंग्लैंड में अगस्त के आखिर से कोरोना के नए मामलों में 167 फीसद का उछाल आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं ने बताया कि गत जुलाई से ही पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। अब यह यह दर दोगुनी हो गई है। इधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाए किए जाएंगे। इस बीच ऐसी खबरें आई हैं कि सरकार स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन की योजना बना रही है।

रूस में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार पहुंच गई। 5,762 नए मामले मिलने से पीड़ितों की संख्या दस लाख 85 हजार हो गई। दक्षिण कोरिया में में 153 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 22 हजार 657 हो गया है। 372 पीड़ितों की मौत हुई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *